Stories in hindi

How to set a goal in 2022 आओ नए साल मे कुछ नया सीखे।

How to set a goal in 2022

How to set a goal जो भी अपना लक्ष्य बनाओ फिर उसको पूरा करके हि रुको।

How to set a goal in 2022

आप लॉगो को तो पता हि होगा कि नया साल आ गया तो इसी बात पर आपको बहूत बहुत happy new year कि हार्दिक शुभ कामनाये। अब नया साल तो स्टार्ट तो हो हि गया तो इस नए साल मे आप लॉगो को कुछ नया सीखने वाले । आज हम आपको सीखिए गे कि अपने गो goal को set कैसे करें यानि how to set a goal in 2022 ||

आज मे आपको बताने वाला हूँ कि how to set a goal in hindi क्या होता हे। और अपने लक्ष्य को कैसे हासिल करें मे आप लोगों को एक motivational story के माध्य्म से बताऊंगा कि अपने goal को set कैसे करें तो चलिए अपने इस कहानी को start करते हे।

पहले मे आप लॉगो को ये बता दूँ कि आपको अपने ऊपर believe होना जरूरी हे। अगर आपको अपने ऊपर विश्वास होगा तो आप कुछ भी कर सकते हो। तो goal से पहले believe होना जरूरी हे। अगर आपको अपने ऊपर विसवास हि नहीं हे तो अपने लक्ष्य को पूरा कैसे करेंगे। तो सबसे पहले believe in your self पहले खुद पर भरोसा करना सीखे। फिर अपने goal पर focus करें और अगर आपको believe in your self को पूरी तरीके समझना हे तो इस पर क्लिक करें और जाकर पढ़े।

How to set a goal

2 दुश्मन राज्य और राजा कि।

पुराने समय मे 2 राज्य थे जिनमें कुछ अच्छी बोलचाल नहीं थी उनमे हमेशा लड़ाई होती रहती थी और उन दोनों के राज्य के बीच एक सीमा थी जो उन दोनों राज्य को बाट रखी थी उन दोनों राज्य मे एक राज ज्यादा ताकतवर था और एक कम जो राज्य ताकतवर था उनके पास सैनी बल काफी ज्यादा था और जो राज्य कमज़ोर होता हे उसके पास सैनिक बल भी कम होता हे और हतियार भी फिर एक दिन क्या होता कि जो कमज़ोर राज्य होता हे उसका एक गुप्तचर आता हे और बोलता हे मुझे पता चला हे कि जो आपका दुश्मन राज्य हे वो आप पर आक्रमण करने वाला हे। आप लोग तैयार हो जाय तभी जो उनका सैनिक का मंत्री होता हे वो बोलता हे ठीक हे तुम बताओ कब आक्रमण होना वाला हे। कैसा लगा ये How to set a goal in hindi  का मतलब कुछ समझ मे आया आगे बड़े।

 

तो वो बोलता हे 3 दिन बाद तैयार हो जाओ क्योकि वो हम से ज्यादा ताकतवर ऱज्य् हे।
तो वो मंत्री बोलता हे क्यूँ ना हम महाराज आज हि आक्रमण कर दे शायद जीत हि जाय तो फिर जो वाह का राजा होता वो बोलता हे कि वो राज्य हमसे ज्यादा ताकतवर हे और हम उनसे कभी नहीं जीत पाएंगे फिर वो मंत्री बोलता हे। वैसे भी हमें मरना तो हि हे चाहे वो आक्रमण करें चाहे हम शायद आज हि हम आक्रमण कर दे तो दुश्मन राज्य के लोग और वाह जी सैनिक तैयार नहीं होंगे शायद हम जीत हि जये ।  और फिर सभी लोग आक्रमण के लिए तैयार हो जाते हे और निकल पड़ते हे। तो कहते हे जिस रास्ते से दूसरे राज्य मे जाया जाता था उस रास्ते मे एक नदी पड़ती थी और उस नदी को पार करने के लिए एक पुल था

और उस पुल को पार करके जाना पड़ता था और सभी लोग उस पुल को पार करके निकल जाते हे। जैसे हि सभी लोग पुल को पार् करके आगे आते हे वोसे हि जो वाहा का मंत्री होता हे वो उस पुल मे भी आग लगा देता हे जैसे हि वो पुल मे आग लगता हे तो सभी सैनिक पूछ्ते हे कि मंत्री जी ये आपने क्या किया तो मंत्री बोलता हे कि मैंने तुम्हरे लिए वापस जाने रास्ता भी नहीं छोड़ा अब तुम वापस भी नहीं जा सकते करो या मारो (do and die }  और तुक्का देखिए कि आक्रमण करते हे और जीत जाते हे। और उस समय उनका क्या goal था कि उन्हें अभी आक्रमण करना हे और दाव पर सब कुछ लग गया।

इस कहानी से शिक्षा। = इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती हे कि जब आप अपना कोई लक्ष्य बनाओ तो उसे पाने के लिया कुछ भी कर जाओ । और सबसे ज्यादा जरूरी हे अपने ऊपर भरोसा होना क्योकि जब सभी परिस्थितिया आपके खिलाफ हो। तब आपको अपने ऊपर भरोसा होना बहुत जरूरी हे।

How to set a goal

2nd story india aur ( how to set a goal ) Pakistan ka football match

एक बार इंडिया और पाकिस्तान का फुटबॉल मैच लगा और तब इंडिया टीम की जो टीम होती है जो उनका कोच होता है वह अपनी टीम को मोटिवेट कर रहा होता है उनको मोटिवेशनल बातों से मोटिवेट कर रहा था उनसे बोलता है कि जाना और उनसे पाकिस्तानियों से तो खास करके हारना मत जिस जिस को बोल लगे।

बोल इतनी तेजी से मारना कि जिस जिस को बोल लगे छैदते भैय चली जाए साला जीस को बोल लगे गडा  करके निकल जाए इतनी तेजी से बोल जानी चाहिए और जो इंडिया टीम का कोच होता है वह पूरी टीम को भर भर के मोटिवेट करता है और ऐसी ऐसी बातें बोलता है जिससे टीम को लगता है कि आज तो जीरो 100 से जीत जाएंगे साला अपने 100 goal करेंगे और उन्हें 0 से हारेंगे। ऐसा मारेंगे जिस को मारेंगे बोल छेदते भैय  निकल जाएगी।

और उधर पाकिस्तान की टीम का भी जो कोच होता हे। और वो भी अपनी टीम को मोटिवेट कर रहा था यही बातें बोलता है साला सबसे हार जा लेकिन हिंदुस्तानियों से नहीं हारना जिस जिस को बोल मरना फाड़ते हुए निकल जाए और सर पर मरना तो सर फट जाए नाक में मारो तो नाक फट जाए ऐसा मारना सिर्फ पिच पर खून  दिखाई दे। how to set a goal

और दोनों लोग अपनी अपनी टीम को भर भर के मोटिवेट करा उधर इंडिया वाले और उधर पाकिस्तान वाले दोनों ही अपनी टीम को बहुत ज्यादा मोटिवेट करते हैं और ऐसी ऐसी बातें बोलते हो उनको तो लगता है कि आज साला 0 और 100 से जीत जाएंगे अपने 100 उनके जीरो फिर उसके बाद दोनों की टीम खेलने जाती है 90 मिनट के मैच के बाद जब वापस आती है तो देखते हैं किसी का कोई भी स्कोर नहीं दोनों का स्कोर 0-0 और जब दोनों टीमों के कोच देखते हे कि दोनों टीमों का स्कोर जीरो जीरो तो फिर बोलते हे कि  चलें देखें इसमें क्या  लोचा है जब जाकर देखते हैं तो देखते हैं जो ग्राउंड होता है उसमें goalposh ही नहीं है गोल पोस्ट नहीं है तो गोल करे कहां। खाली खेलते रहे 90 मिनट के खेल से कोई फायदा नहीं होता है असल जिंदगी में आपका कोई गोल नहीं होता है तो आप अपने जीवन में सिर्फ खेलते ही रहते हैं चलते ही रहते हैं कहीं आपका कोई goal नहीं कहीं गोल नहीं तो सीधा-सीधा चलते रहो जीवन में गोल बनाना बहुत जरूरी है।

 

अगर जीवन मे गोल नहीं होगा तो आप को भी चाहे कितना कोई भी मोटीवेट कर ले या जीतना भी मोटीवेट कर ले कोई फायदा नहीं होता हे तो जीवन मे goal होना बहुत जरूरी हे। तो जीवन मे अपना goal बनाओ और believe रखो यानि विसवास। और happy new year

motivational thots|| कि आपके दिमाग मे कौन कचरा डाल रहा हे।

Motivational thots

आज हम आपको बताने वाले हे motivational thots के बारे मे यानि अच्छी सोच। अब आप लोग ये समज रहे होंगे। कि मे यह बोल रहा हूँ कि आप लोग अच्छा सोचीये लेकिन मेरा बोलने का यह मतलब नहीं हे मे कहना चाहता हूँ कि आप लोग यह समजे कि आपके दिमाग मे कचरा कौन डाल रहा हे।

Motivational thots

क्योकि कुत्ता काट खाये तो उसका इलाज हे अगर सांप काट खाये तो उसका भी इलाज अगर आपके शारीर मे जहर चला जय तो उसका भी इलाज हे लेकिन अगर आपके कान मे ज़हर भर दे तो उसका इस पूरी दुनिया मे कोई इलाज नहीं हे। तो आप लॉगो को यही समझना हे कि आपके दिमाग मे कचरा कौन डाल रहा हे। इसी से बचना हे कि कोई आपके कान मे कचरा तो नहीं डाल रहा हे। आज मे आपको यही बताने वाला हूँ कि इससे बचना कैसे हे। तो इस कहनी को जरूर पढ़े।

 

EXampale for you and your friend Motivational thots

बस आप लोगों को यह समझना हे कि आपके दिमाग मे कचरा कौन डाल रहा हे मे इसी से जुड़ा हुआ एक exmpale प्रस्तुत करता हो बस आप लोग यह सोचीये कि एक तरफ आप हे और दूसरी तरफ आप का एक सबसे अच्छा दोस्त अब आप लॉगो मे बहुत अच्छी दोस्ती हे अब अपने अच्छा काम करके एक अच्छा सा फ्लैट ले लिया और उसे बनवा लिया फिर एक दिन वो उसे आपने नए घर मे बुलाता हे और दिखाता हे। best motivational thots

 

क्योकि कुत्ता काट खाये तो उसका इलाज हे अगर सांप काट खाये तो उसका भी इलाज अगर आपके शारीर मे जहर चला जय तो उसका भी इलाज हे ये thots लेकिन अगर आपके कान मे ज़हर भर दे तो उसका इस पूरी दुनिया मे कोई इलाज नहीं हे। तो आप लॉगो को इसी से बचना हे कि कोई आपके कान मे कचरा तो नहीं डाल रहा हे।

जीवन मे succes होना हे। तो Motivational thots इन सभी बातों को follow जरूर करें।

 

वो उसे देखकर वाहा से चला जाता हे और उसे बुरा लगता हे। फिर वो अगले दीन आता हे। तब उसके हाथ मे एक बोरी होती हे जिसमें काफी गन्ध भरी होती हे जैसे कि मल मूत्र और भी कचरा भरा होता हे। और जैसे हि वो गेट खोलता हे वो अंदर जाकर सीधा  सारा बोरा उसके रूम मे फेक देता अब आप क्या करेंगे। क्योकि वो आपका अच्छा मित्र तो आप उसको पहेली बार मे माफ़ कर देंगे। और खुद साफ कर लेंगे। आपका पूरा दिन खराब हक गया। फिर वो अगले दिन आता हे वही बोरी लेकर और फिर सीधा अंदर जाता हे और अबकी किचन मे जाकर फेक देता हे

अब आप क्या करेंगे। क्योकि वो उसका पक्का मित्र हे इसी लिए उसने फिर से माफ़ कर दिया और उठाया झाडु और पूछा और सफाई करने मे जूट गया। और उसका अगला दिन भी खराब हो गया पूरा दिन सफाई मे चला गया और फिर अगले दिन वो आया तक उसने गेट हि नहीं खोला क्योकि वो जान चुका था कि यही आपके घर मे कचरा डाल रहा हे। ठीक ऐसे हि आपको गेट हि नहीं खोलना हे

 

शिक्षा।-: क्योकि वो तो घर था इस लिए उसने साफ कर लिया लेकिन जब कोई आपके कान मे ज़हर भर देगा तो उसको इस पूरी दुनिया मे कोई भी नहीं साफ कर सकता हे तो आप लोग यह हमेशा ध्यान कि आपके दिमाग मे कौन कचरा डाल रहा हे। और आपको गेट हि नहीं खोलना हे। क्योकि उसे साफ करने मे पूरा दिन बर्बाद हो जाएगा लेकिन जब कोई आपके कान मे जहर भर देगा तो पूरी जिंदगी खराब हो जाएगी।

 

2,, एक खराब आदमी अपने साथ सबको खराब बना देता हे। motivational टोट्स

 

अब आप लोग sapose किजिये कि एक नाओ मे 5 लोग बैठे हे अब बढ़िया से सभी लॉगो को नदी मे शैर करवा रही हे अब उसमें एक आदमी एक ड्रिल मशीन लेता हे अपनी नाओ कि नीचे छेद करने लगता हे। तो सभी लोग उसको रुकने लगते हे मत करो ये तुम क्या कर रहे हो तुम्हें मालूम भी हे। इससे क्या हो सकता हे। motivational thots

तो वो बोलता हे तू मुझे मत सिखा मुझे मालूम हे क्या करना हे और मैंने इस जगह के पैसे दिए हे मैंने टिकट लिया हे| Motivational thots मे अपनी सीट के नीचे जो चाहूं वो करूँ तुम कौन होते हे मुझे रुकने वाले।

अब आप लोग हि सोच सकते हो कि क्या  हो सकता था। इस मंद बुद्धि एक आदमी के चक्कर मे सभी 5 के पाच का राम राम सत्य हो जाता।

  1. गुरु कि महिमा जीवन मे बहुत बड़ी हे ये भी पढ़े। motivational thots
  2. राजा और चोर कि कहानी । motivational story in हिंदी thots
  3. गाण्डीवधारी अर्जुन कि कहानी । मोटिवेशनल thots

शिक्षा। ” तो बस आप लॉगो को यह समझना हे कि आपके दिमाग मे कौन कचरा डाल रहा हे और उससे बच कर रहे क्योकि हर चीज़ का इलाज हे पर कोई आपके कान मे कचरा भर दे तो उसका कोई इलाज नहीं हे और आपकी उससे पूरी जिंदगी खराब हो सकती हे।

 

तो अब आप लोग हि बताए कि आपको कैसी लगी मेरे द्वारा दी knowadge अगर आपको थोड़ी सी भी अच्छी लगी तो जरूर एक कमेंट कर दे और भी ऐसी motivational कहानियाँ आपको हम उपल्ब्ध कराते रहेगे बस आप लोग अपना ऐसे हि प्यार बनाए रखना और भी पढ़े अच्छी अच्छी कहानियाँ मे तो बस आप लॉगो को मोटीवेट करने का एक माध्य्म हो और ये कोई कहानी नहीं हे ये सच्चाई हे जो आपको अपने जीवन मे बहुत काम आने वाली हे।

 

तो ऐसी हि और भी कहानी के इस website कि सद्स्यता ले। और इस website मे अच्छी अच्छी motivational कहानियाँ उपल्ब्ध हे जो जीवन आपको आगे बढ़ने  मे कम आएगी तो जरूर जाकर पढ़े।

believe in your self || आपने आप को और अपनी खूबी को कैसे जाने।

believe in your self

Believe in your self
आज मे आप लोगों को बताने वाला हूँ कि believe in your self ka matlab kya hota हे और आज हम आपको इसी को विस्तार मे बतायेगे। कि आप लोग अपने अंदर कि खूबी को बाहर कैसे निकाले और कैसे पहचाने कि आप के अंदर कौन सी खूबी छुपी हुई हे। तो आज हम आपको इसी believe in your self के बारे मे बतायेगे।  Motivational story

believe in your self

अपने अंदर खूबी को पहचाने believe in your self पर कैसे।Motivational story

यही मे आप लोगों को बताने वाला हूँ कि एक लोग अपने अंदर कि खूबी को कैसे पहचाने गे।
क्योकि कोई भी इस दुनिया फालतू नहीं आया उसको भगवान ने किसी ना किसी मकसद स बनाया हे। हर आदमी के अंदर कोई ना कोई tailent छुपा हुआ हे। बस देरी हे तो उसे बाहर निकालने कि आज मे आपके इस छुपे होए टैलेंट को निकालने कि कोशिश करेंगे। बस आप लोग भी कोशिश करेंगे तभी हम आपके tailent को पहचानने मे आपकी मदद कर पाएंगे।

 

पहले मे आप लोगों को बता दूँ कि भगवान ने किसी को भी फालतू नहीं बनाया हे। जिसको भी बनाया हे। किसी ना किसी कारण से हि बनाया हे Motivational story नहीं तो आप का जन्म हि ना होता बस देरी हे तो बस वो कारण जानने कि। कि आप के अंदर क्या खूबी छुपी होई हे। बस जरूरत हे। तो खुद को अपडेट करने कि ।

अगर आपको जीवन कुछ बनाना हे या फिर जीवन ने कुछ बड़ा करना तो इसे भी पढ़े।

  1. Top 10 best motivational stor इसे जरूर पड़े।
  2. Short story in hindi with moral गान्दिव् धरि अर्जुन् कि कहनि।
  3. Moral story in hindi परेशानी किसी कि भी हो सहायता करो ।

वो साला 10 हज़ार का फोन जिसकी कोई कीमत नहीं वो अपने आप को  हर महीने अपडेट करता हे जिसकी कोई भी कीमत नहीं आप लोग तक बहुत कीमती हो आप लॉगो से ज्यादा कुछ भी कीमती नहीं पर आप लोग कब खुद को अपडेट करोगे। देखिए कुछ भी सिख जाने के बाद सान्त मे बैठ जये क्योकि जब तक अपने आप को अपडेट नहीं करोगे तब तक कभी सफल नहीं हो पाओगे। तो हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहे और कुछ ना कुछ नया करते रहे। कहते नहीं कि practice makes parfact practice  करने से आदमी पहले से perfact बनता और आप को जिस भी काम को करने मे अच्छा मेहसूस होता हे उस कभी मत छोड़ना या किसी के जोर दबाओ आके।

 

एक गलत फैसला मत ले लेना जिससे आपको पछताना पड़े क्योकि उस समय आप किसी के दबाओ मे आके आप निर्णय ले लेंगे। जिस काम् को करने मे आपको मज़ा आता हे! believe in your self उस काम् को आप् ज्यादा मज़े करोगे कि जिस काम मे आपको बिलकुल मज़ा नहीं आता हे क्या आप वो काम करना पसंद करोगे।बिल्कुल जिस काम को आपको करने मे मज़ा आता हे। आप वही काम करोगे।

 

मे आपको आपकी खूबी को जानने के लिए एक कहानी सुनाने वाला हूँ। शायद इसे पढ़ने के बाद आप कुछ अपनी खूबी पहचान पाये।

यह कहानी हे दो भाई कि एक गरीब परिवार होता हे उस परिवार मे दो भाई होते एक का नाम होता हे सोनू एक का नाम होता मोनू दोनों भाई कि आपस मे नहीं बनती थी एक बार दोनों भाई कि आपस मे लड़ाई हो जाती हे। वो दोनों काफी ज्यादा लड़ने लगते हे।Motivational   बहुत ज्यादा लड़ाई हो जाती हे दोनों मे आपस मे मारा पिटी हो जाती तो जो मोनू होता हे वो सोनू के टेबल उठाकर मार् देता हे जिससे उसका सर पथ् जाता हे और काफी खून निकालने लगता हे उसकी हालत काफी खराब होने लगती हे।

फिर वो वही पर गिर जाता हे। काफी देर हो जाती हे उसका काफी खून भी निकल जाता हे। फिर भी उसको उसका भाई नहीं उठाकर नहीं लेकर जाता हे। फिर वाहा पर आकर  कुछ लोग उसे हॉस्पिटल लेकर जाते हे। और उसे भर्ती करते हे। लेकिन डॉक्टर बोलते इसका बचना काफी मुश्किल हे। इन्हें खून कि जरूरत हे। Motivational story किसी को अपना कौन donait करना होगा लेकिन यह खून सिर्फ बहुत कम लॉगो के अंदर पाया जाता हे।

तो वो लोग बोलते हे ऐसा खून इसके भाई का भी हे। सभी लोग उसके भाई को बूलाने जाते हे। पर वो नहीं आता हे। उसके भाई कि काफी हालत खराब हो जाती हे पर वो नहीं आता हे फिर जब वो मरने कि कगार पर आ जाता हे तब उसका भाई आता हे और उसको खून देकर बचा लेता हे। वो ठीक हो जाता हे और दोनों भाई अच्छे अच्छे रहने लगते हे।

इस कहानी से हमें शिक्षा क्या मिलती हे।believe in your self

ज्यादा तर लोग सिर्फ सपने देखने मे हि अपना समय वैस्ट कर देते और सोचते हे कि सपने देखने से पूरे होते हे। बस इसी  मे उनका सारा समय निकल जाता हे। और हालत बत बत्तर होती चली जाती हे। और एक ऐसा समय आ जाता हे कि हालत ऐसी  हो जाती हे। जैसी उस समय  उसके भाई कि खून ना मिलने पर तो आपको भी सिर्फ सपने नहीं देखना हे। उसे पूरा करने  के लिए कर्म भी करना हे। क्योकि सिर्फ सपनो से कुछ नहीं होता आपको उसे पूरा करने के लिए कर्म करो। तो जीवन मे सिर्फ सपने मत देखो उसे पूरा करने के लिए कर्म करो

एसे भी जरूर पढ़े। Hindi Motivational story believe in your self क्या हे। 

अगर आप लॉगो को अभी भी यही लगता हे कि आप अभी भी किसी भी नतीजे पर पहुँच नहीं ओ रहे हो कि क्या करें या क्या ना करें हमें कुछ नहीं समज आ रहा हे। तक मे आप  को बताता हूँ एक बार सन्त होकर सोचये आप को किस काम को करने मे मज़ा आता तब आपको पता चल जाएगा कि आप को किस काम को करने मे मज़ा आता हे। और  अगर आपके दिमाग मे कोई बड़ा प्लान हे भविष्य को लेकर तो उस प्लान को बेकार मत जाने देना इस पूरे ब्रह्माण्ड मे जाने कितने लोगों के कितने आईडिया उनके साथ दफ्न हो गए क्योकि उन्होंने उस पर डर के मरे काम हि नहीं किया सिर्फ सोचते रहे इसी लिए वो अपने आईडिया पर  काम हि नहीं कर पाये वो गलती आप मत करना आप अपने प्लान पर कम करें और उसे पूरा करने के लिए जी और जान से जुट जाए तभी आप अपने सपनो को पूरा कर पाएंगे। क्योकि बिना कर्म के फल नहीं मिलता। कर्म तो करना हि पड़ता हे!

महाभारत मे कृष्ण भगवान अर्जुन से बोलते हे कि अर्जुन उठा गाण्डीव और युद्ध के लिए तैयार हो जाओ बस तुम अपना कर्म करो फल कि इच्छा मत करो।

मे ये नहीं कहता कि सपने देखना गलत हे। नहीं सपने देखना जरूरी हे तभी तो आपको उसे पूरा करने कि चांहात जागेगी और जब आप सपने हि नहीं देखेगे तो इच्छा किसकी करेंगे।

10+short moral story in hindi || इन सभी कहानियो को जरुर पढ़े।

short moral story in hindi

 short moral story in hindi

कछुओं का पिकनिक ।।

एक जंगल मे एक कछुओं का परिवार रहता था और उस परिवार मे पाँच कछुए थे। और वो सभी लोग मिलकर प्लान बनाते हे कि चलो हम सभी लोग पिकनिक पर चलते हे। और सभी लोग आपस मे एक दूसरे से पूछ लेते हे। और बोलते ठीक हे हम सभी लोग पिकनिक पर चलने के लिए तैयार हे। और जो उन सभी ,कछुओं मे जो लीडर कछुआ होता  हे।best motivational story वो बोलता हे ठीक हे तो सभी लोग अपना समान पैक कर लो हम सब लोग निकलेगे।

आज मे आप लोगो को short moral story in हिंदी,best motivational story,motivational story in hindi,motivational kahani hindi, ,Hindi short stories with moral for kids

अब वाहा पर जितने लोग होते वो सभी लोग अपना अपना सामान पैक करना चालू कर देते हे। खाली उन कछुओं को अपना सामान पैक करते करते 5 साल बीत जाते हे। motivational story क्योकि कछुए इतना धीरे धीरे काम करते हे। तो इसी लिए उनको इतना टाईम लग जाता हे। अब सभी लोग अपना सामान पैक करके निकल पड़ते हे पिकनिक के लिए। और उनको पिकनिक के लिए जहां पर जाना होता वाहा तक जाते जाते उन्हें 7 से 8 साल का वक्त लग जाता हे। इतना टाईम बीत जाने के बाद वो वाह पर पहुँच जाते हे। moral story काफी घूमने के बाद उन सभी को भूख लग अति हे। और सभी कछुए बोलते हे चलो यहाँ पर रूककर लुक खा लेते हे। सभी लोग वाहा पर रुकते हे। और उनमे से एक सबके लिए खाना निकलता हे। short moral story in hindi

और परोसत्ता हे।और जैसे हि एक कछुआ उस खाने को टेस्ट करता हे तो उसमें नमक कम निकलता हे। सभी कछुए बोलते हे कि अब किसी एक वापस जाना पढेगे और घर से नमक लाना पड़ेगा। in hindi और सभी कछुए आपस मे बोलते हे तुम जाओ तुम जाओ । इसी मे 2 साल और बीत जाते हे। फिर आख़िरकार उनमे से एक मान जाता हे। और वो चला जाता हे। और उसके जाने के बाद एक साल बीत जाता 2 साल बीत जाता और उन बाकी कछुओं को और भी ज्यादा भूख लगने लगती हे। और सभी लोग उसी खाने को खाने लगते हे। motivational kahani in hindi

जैसे हि खाने को खाने जाते हे। तो वैसे हि वही पीछे पेड़ से वही कछुआ निकला कर आता हे और बोलता हे। मैंने तुम्हें पकड़ लिया तुम मेरे बिना आय हि खाना खाने जा रहे थे। फिर सभी लोग बोलते हे हमसे गलती हो गई हमें तुम्हरे बिना खाना खाना नहीं चाहिए।

तो इस कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती हे ।

हमें इस कहानी से ये शिक्षा मिलती हे कि कभी कभी ज्यादा दिमाग अपने लिए हि घातक बन जाता हे। यही किया उस कछुए ने ज्यादा दिमांग के चक्कर मे इनता टाईम तक भूखा रहना पढ़ा अगर वे यही चीज़ पहले कर लेते तो इतना इंतजार ना करना पड़ता। motivational

[HDquiz quiz = “47”]

short moral story in hindi

! अमीर और गरीब ! short moral story in hindi बेस्ट स्टोरी जरूर पढ़े।

अगर आप लोग भी क्या यही सोचते हे कि हम तो गरीब और देखो जो हमारे बगल मे रहते हे वो हमसे कितने अमीर हे।  देखो ye hindi kahani वो कितने अच्छे से रहते हे। और कितना अच्छा अच्छा खाते हे। कास हम भी अमीर होते तो कितना अच्छा होता और किसी ना किसी के मन यह भी ख्याल आता होगा कि इस धरती ओर जितने भी लोग हे। short moral story in हिंदी

अगर आपको जीवन मे आगे बढ़ना हे। और succes होना हे। तो इस को जरुर पढ़े।short moral story in hindi

उनका सभी का पैसा इक्कठा करके सबको बराबर से बाट दिया जये तो अच्छा होगा सभी लोग अमीर हो जाएंगे तो मे आप लॉगो कि जानकारी के लिए बता दूँ कि अगर सभी का पैसा इक्कठा करके सभी को बराबर मे बाट दिया जshort story in hindi सभी के हिस्से मे 30 30 लाख रूपए आएंगे और सभी लोग आमिर हो जायगे। और वही ये भी होगा कि सभी लोग अमिर तो हो जायगे और उसी के हिसाफ उनकी ज्रूरत भी बढ़ जाएगी। और उनके खर्चे भी। short moral

इसी वजह से सभी तरफ तेजी से मार्किट डाउन होने लगेगी और सभी लोग वापस से गरीब हो जाएंगे।

शिक्षा क्या हे।। शिक्षा यह हे कि पैसे से तो बहुत लोग अमीर हे। पर जो दिल से अमीर होते हे बे लोग पैसे वालोंं से भी ज्यादा अमीर होते हे। तो पैसों से नहीं दिल से आमिर बने।

 short moral story in hindi

” समझदार बन्दर कि कहानी short moral story in हिंदी “

एक बार कुछ वैज्ञानिक ने एक निर्णय लिया कि अगर हमारे पूर्वज बन्दर हि हे तो उनमे हम जैसे कुछ तो गुण होंगे। चलो इन पर कुछ एक्सपेरीमेन्ट करते हे।  फिर सभी वैज्ञानिक एक बड़ा सा पिंजरा लाते हे और उस अंदर एक बड़ी सी सीडी लगा देते हे उस पर कुछ केले रख देते हे।short moral story in hindi

और उसके बाद उस मे 5 बंदरो को डाल दिया गया। जैसे हि उसमें बंदरो को डाला गया तो वो सभी केले कि और जाने लगे। जैसी हि सभी सीडी चढने लगे। तो उनके ऊपर वैज्ञानिको ने ऊपर से पानी डाल दिया। जैसे हि सभी पर पानी पड़ा तो वो नीचे उतर आय।

और वैज्ञानिक बार बार यही करते रहे जैसे हि बन्दर  चढते उन पर पानी डाल देते। ऐसा हि बार बार करने पर वो सभी बन्दर यह समज गए कि ऊपर जाना मना हे। अब उन बन्दर मे कोई भी ऊपर जाने कि कोशिश भी नहीं कर रहा। अब वैज्ञानिक ने पानी डालना भी बंद कर दिया। अब वो चाहे तो अरम से जकर केले खा सकते हे। लेकिन् अब उन्मे से कोइ भि जाने कि कोसिस भि नही कर रहा।

शिक्षा। ये कि चलो वो तो बन्दर थे सही और गलत मे अंतर नहीं मालूम। लेकिन हम तो इंसान हे। कभी ऐसाभि हो जाता हे। कि कोई भी कुछ भी बोल देता हे और हम लोग वैसा हि करने लगते हे। और उससे पूछ्ते भी नहीं हे कि यह क्या हे और ये वजह करा जा रहा हे।

short moral story in hindi

4.महान वैज्ञानिक Albart inistine का रोचक किस्सा।short moral story in hindi

एक बार कि बात हे कि जब महान वैज्ञानिक Albart inistine एक ट्रेन मे सफर कर रहे होते हे। और वाहा पर कुछ डूड रहे हे होते काफी देर तक डूड रहे। होते हे। फिर वाहा पर tt आ जाता हे। वो उनसे बोलता हे। सर मुझे टिकट दिखा दीजिये। मे tt हो। फिर वो यह सुनकर यहाँ वाहा ढूढने लगते हे। फिर वो tt बोलता हे।

सर आप मुझे ये बताए कि आप क्या डूड रहे हे। तो Albart inistine बोलते मे टिकट डूड रहा हो मैंने टिकट लिया था पर वो कहीं गिर गई। वही डूड रहा हूँ। फिर वो tt बोलता हे। कि ठीक हे मे आपको जनता हो आप महान वैज्ञानिक Albart inistine हूँ अपने टिकट लिया होगा कोई बात नहीं गिर गया तो। यह बोलकर वो tt वाहा से चला जाता हे। लेकिन फिर वो ढूढने लगते हे। short moral story in hindi

थोड़ी देर बाद वही tt वापस आता हे तो देखता हे फिर वो कुछ डूड रहे होते हे तो बोलता हे सर मे जनता हूँ आपने टिकट लिया हे आपको टिकट देने कि कोई जरुरत नहीं हे।  फिर वो बोलते हे मे टिकट इस वजह नहीं डूड रहा कि मुझे टिकट आपको देना हे। मे तो टिकट इस वजह डूड रहा हूँ कि मुझे ये पता चल जाए कि मुझे जाना कहा हे। क्युकी मे भूल गया हूँ कि मुझे जाना कहा हे। अब आप लोग हि सोचये कि जिस आदमी iQ level इस पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा हे। वो इतना भुलक्ड कैसे हो सकता हे। new motivational story in hindi

शिक्षा। इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती हे कि कभी कोई भी आदमी हर चीज़ परफेक्ट नहीं हो सकता हे। तो अगर आप लोग ये सोचते हे। कि हम इसमें कमज़ोर हे। तो आप लोग यह मत सोचे कि आप इसमें कमज़ोर हे। तो उसको  करें आप जिसमें परफेक्ट हे।

 

Aur bhi aisi motivational kahaniya padne ke liye short moral story in hindi  best hindi

किसी को भी अपने से कम मत समझना।acchi acchi kahaniya

acchi acchi  kahaniya किसी को भी अपने से कम मत समझना।

 

acchi acchi  kahaniya

acchi acchi kahaniya

acchi acchi  kahaniya

अब मैं जो कहानी आप लोगों को सुनाने वाला हूं मतलब बताने वाला हूं उस कहानी को ध्यान से पढ़िए ताकि कुछ मिस नक करें क्योकि इसमें बहुत बड़ी सीख छुपी हुई है अगर आप लोगों ने इस कहानी को ध्यान से पढ़ लिया और आपने इससे मिली शिक्षा ग्रहण कर ली तो आप लोग जीवन में कभी पीछे नहीं रहेंगे और अपने आप को कभी कमजोर या असहाय ही नहीं समझेंगे acchi acchi  kahaniya

कहानी स्टार्ट होती है एक बड़ी सी कंपनी होती है और वह कंपनी साबुन बनाने का काम करती है अब उस कंपनी में साबुन बनाने का काम होता था तो जब साबुन बनाती थी और पैक करके उसका ट्रांसपोर्ट करती थी लोगों तक भेजती थी तो उसमें कंपनी में बड़ी शिकायत आती थी कि कुछ battiya खाली निकल रही है जैसे उसने 100 batti भेजी तो उसमें से चार पांच बत्ती खाली निकलती थी उसके अंदर साबुन होता ही नहीं था तो उसको इससे काफी सारे नुकसान होने लगे काफी सारे उसके मंदी आने लगी धंधे में अब वह इस बात से बहुत ज्यादा परेशान था कि अभी प्रॉब्लम का सलूशन क्या निकाले! acchi acchi  kahaniya

तो वहां जो कंपनी का मालिक होता है वह सोचता है कि लग रहा है इस मशीन में ही कुछ कमी है अब इस कमी को दूर करने के लिए एक मैकेनिक को बुलाता है अब वह मैकेनिक उस मशीन को देखता है काफी देर उस मशीन में लगे रहने के बाद भी वह उस मशीन को ठीक नहीं कर पाता आखिरी में हार तक के मालिक के पास जाता है और उनसे कहता है acchi acchi  kahaniya कि यह मशीन तो इसमें कोई कमी नहीं है और यह मशीन बिल्कुल परफेक्ट काम कर रही है इस प्रॉब्लम का सलूशन तो मैं नहीं निकाल सकता अब आप किसी और को बुला लीजिए वही निकाल पाएगा अब मैं आपको एक सुझाव दूं मेरे पास कुछ इस जगह के बड़े बड़े साइंटिस्ट है मैं उनको बुलाओ आपसे मिलवाओ आप उनसे बात करेंगे तो वह कोई ना कोई  सलूशन आपको निकाल कर दे देंगे क्योंकि वह साइंटिस्ट है वह जानते हैं कि इसमें क्या प्रॉब्लम हो सकती है  तो आपको नई मशीन बनाकर दे देंगे।acchi acchi  kahaniya

cropped-20211127_171622-1.jpg

अब वह जो मैकेनिक होता है वह मालिक के कहने पर उस राज्य के सभी बड़े बड़े साइंटिस्ट को बुलाकर लेकर आता है अब वह साइंटिस्ट भी एक-एक करके उस मशीन को देखते हैं पहला देखता है वह बोलता है मुझसे ना हो पाएगा मैं नहीं कर सकता फिर वहां पर दूसरा व्यक्ति जाता है मतलब जो दूसरा साइंटिस्ट होता है वह जाता है उसका भी कोई सलूशन है निकलता वह भी यही बात बोलता है मैं नहीं कर पाऊंगा इस मशीन में कोई खराबी नहीं और मेरे दिमाग में कोई सुझाव भी नहीं सोच रहा है कि मैं इस मशीन का कोई हल निकाल सकूं ऐसे करके सारे जाते किसी को भी इस मशीन का हल नहीं मिलता acchi acchi  kahaniya

अब तो सभी साइंटिस्ट होते हैं वह बड़ा परेशान हो जाते हैं और वहां का जो मालिक होता है वह भी परेशान जाता है कहता तुम लोग कैसे  साइंटिस्ट हो इतने बड़े-बड़े हो इतनी जानकारी है फिर भी इस छोटी सी समस्या का हल नहीं निकाल पा रहे हो वह बोलता है साहब हमने खोज कर लिए  इसमें मशीन में कोई दिक्कत ही नहीं है तो इसका हल कहां से मिलेगा अगर आप कोई नई मशीन भी लेकर आएंगे तो भी इसका हल नहीं निकलेगा अब वह मालिक यह सुनकर बहुत ज्यादा दुखी हो जाता है कि अब क्या होगा मेरा तो धंधा ही बंद हो जाएगा मैं जितने भी साबुन बनाता हूं वहां का आर्डर कैंसिल हो जाता है क्योंकि वहां साबुन की बट्टी ही कम निकलती है अगर आपको और ऐसी acchi acchi  कहानियाँ सुननि हे subcribe कर ले।acchi acchi  kahaniya

अब यह बात सोच कर वहां का मालिक बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है अब वहां पर एक  उनका एक नौकर होता है जो यह सब चीजें खड़े होकर देख रहा होता है अब वह नौकर बोलता है मालिक से कि मैं इस प्रॉब्लम को हल निकाल सकता हूं आप कहे तो मैं आपको बताऊं इस का हल क्या है तो मालिक और वहां के सभी साइंटिस्ट हंसने लगते हैं जोर जोर से कि यहां पर इतने बड़े बड़े साइंटिस्ट आए हुए इस राज्य के सबसे बड़े बड़े साइंटिस्ट आए हुए वह इसका हल नहीं निकाल पा रहे तुम क्या निकाल लोगे तुम जाओ अपना झाड़ू पोछा करो जाकर।acchi acchi  kahaniya

हिंदी मे और भी ऐसी acchi acchi  कहानियाँ इस website पर उपल्ब्ध हे। cheakout

बड़ी देर तक वह लड़का वहां के मालिक से कहता है मैं इसका हल निकाल सकता हूं आप मुझ पर विश्वास तो करें मेरे पास इसका एक ऐसा तरीका है जिससे आपकी यह प्रॉब्लम भी सॉल्व हो जाएगी और आपका धंधा भी बंद नहीं होगा मालिक नहीं मानता मालिक और साइंटिस्ट वहां के सभी हंसने लगते और बोलते हैं तुम जाओ झाड़ू पोछा करो जाकर तुम उसी लायक हो हां यहां पर इतने लोग हैं यह तो निकाल नहीं पाए तुम क्या निकाल लोगे तुम जाओ तो वहां पर उस मालिक का छोटा भाई आ जाता है वह बोलता है इसे एक बार कोशिश तो करने दो शायद से जो इनसे ना हो रहा हो वह इससे हो जाए पहले तो जो मालिक का बड़ा भाई होता है वह मानता नहीं है फिर काफी समझाने के बाद साइंटिस्ट ही बोलते हैं शायद करने दो शायद इससे हो जाए

acchi acchi  kahaniya

शायद इसके पास कोई तरीका हो तो फिर मालिक कहता है अच्छा ठीक है तुम बताओ क्या करना है तुम्हारे पास क्या तरीका अगर काम नहीं करा तो मैं तुम्हें नौकरी से निकाल दूंगा अब यह सुनकर दुखी तो हो जाता है कि अगर मेरा तरीका काम नहीं करा तो मेरी नौकरी भी चली जाएगी लेकिन वह कहता है सुनो तुम्हें क्या करना एक बड़ा सा पंखा ले कर आओ फर्राटा वाला सा पंखा लेकर आओ और जहां साबुन बनके निकलते हैं उसके सामने जस्ट लगा दो और उसको चालू कर दो जो खाली बट्टी होगी वह हवा से उड़ जाएगी और जो भरी बट्टी होगी वही रखी रहेगी वहीं पर होगी यह बात से सब सहमत हो जाते हैं लेकिन उन्हें फिर भी विश्वास नहीं होता वह चेक करते पंखा लगाकर देखते हैं और यह आइडिया सच में काम कर जाता है सभी बड़े बड़े लोग वहां पर कहते हैं तुम्हारी बुद्धि को मान गए हम सभी गलत निकले हम तुम्हें समझ ही नहीं पाए फिर उस लड़के को मैनेजर बना देते हे। kahaniyan bataiye

और इस कहानी से शिक्षा यह मिलती है कि कभी भी अपने आप को किसी से कम मत समझना और कभी भी किसी को अपने आप से कम मत समझना अगर तुम यह सोचो कि वह तुमसे ज्यादा तेज नहीं है तुमसे ज्यादा दिमाग  में ज्यादा नहीं हे। उससे तुम्हारे पास ज्यादा पैसे नहीं है यार

वही गलती वहां का मालिक भी करता है अगर यही आइडिया कोई और दूसरा देता तो वहां के काफी पैसे ले जाता इसीलिए कभी भी अपने आप से किसी को कम मत समझना छोटा हो या बड़ा अगर आप ज्यादा पैसे वाले हैं तो आप अपने से नीचे लोगों के साथ बैठेंगे तो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा इसी वजह कभी भी किसी को अपने आप से कम मत समझना या किसी से अपने आप को कम मत समझना और अपने अंदर कभी घमंड तो बिल्कुल मत आने देना अगर जीवन में सक्सेसफुल होना है तो aur bhi aisi acchi acchi  kahaniya ke liye name rhye

और अगर कोई भी किसी भी बात को कहने के लिए आप से बार-बार रिक्वेस्ट करें तो उसकी बात जरूर सुनिए गा क्योंकि वह बात आपके हित भी हो सकती है और आपके लिए बहुत बड़ी सिख बन सकती है इसीलिए कभी भी यह मत करिएगा कि तू तो छोटा है चल जाने दे तू क्या मुझे सिखाएगा मैं खुद ही सबकुछ जानता हूं सीख तो आप कहीं से भी सकते हैं

अगर यह कहानी आपको थोड़ी सी भी अच्छी लगी है तो प्लीज नीचे पॉपअप बटन आ रहा होगा सब्सक्राइब का उसे दबा दें और इस वेबसाइट की सदस्यता लें और एक कमेंट कर दे अगर आपको कहानी अच्छी लगी है तो कहानी का बेस्ट पार्ट 1 कमेंट में लिख दें धन्यवाद इस कहानी को पढ़ने के लिए और भी ऐसी मोटिवेशनल कहानियों सुनने। के लिए जुड़े रहे!

All post link…

Website all post tittle

New motivational story| एक लड़की और उसके गुस्से से परेशान राज्य कि कहानी

2Motivation story part2 यह कहानी है भगवान से मिलने की!!  cinderella ki kahani

3.Motivational story यह कहानी है भगवान से मिलने की जब भूत ने भगवान से मिला दिया।

4.Best Motivational story | जो होता हे अच्छे के लिए हि होता हे । jadui kahani मोटिवेशन कहानी।

5. Bhoot ki kahani part2 || मोनी चुड़ैल एक खौफनाक घटना जो इसे देख लेता हे

6.मोनी चुड़ैल एक खौफनाक घटना जो इसे देख लेता हे ।।भूत प्रेत की क hindi kahani

7.Diwali sayri 50+ Diwali sayri  hindi motivational diwali wishes !

8.Motivational story|| अंतिम सत्य तो सिर्फ प्रेम हि हे। राधाकृष्ण motivation story

9.motivation kahani part2 का रोचक किस्सा पार्ट 2 । हनुमान जी कि वजह से अर्जुन को करनी पड़ी आत्मदाह करनी कोशिश।

Best kahani ka kahani video cheak out this video by sonu sharma

 

 

राजा और चोर कि कहानी।Motivational kahani hindi ||

यह कहानी हे।motivational kahani hindi एक राजा और 2 चोरो कि। पढ़िए गा जरुर क्योकि यह कहानी आपको बहूत कुछ सिखाने वाली। इस कहानी मे यह बताया गया कि बुद्धि का इस्तेमाल मरते दम तक नहीं छोड़ना schiye।motivational quotes hindi kahani

Motivational kahani hindi || राजा और चोर कि कहानी।
Motivational kahani hindi || राजा और चोर कि कहानी।  


motivational kahaniya in hindi

एक समय की बात है वहां पर एक राजा हुआ करता था और वह राजा वहां पर राज्य करता था और वह जो राजा था थोड़ा घमंडी था उसके अंदर घमंड था तू अगर किसी भी छोटी या बड़ी बात पर गुस्सा हो जाता था और सामने वाले को ऐसा दंड देता था कि या तो उसको मृत्युदंड या उसको कारागार में रहने का तो एक बार उसके राज्य में 2 लोग चोरी करने आते उसी के घर में और उनके सैनिकों से पकड़ लेते हैं अब वह उनसे पूछा तुम्हारा क्या किया जाए अब वह दोनों बोलते हैं अब तो हम आपके बंदी अब आप जो चाहे वह कर सकते हैं तो बोलता हे। डाल दो दोनों कारागार में कल इनको मृत्यु दी जाएगी कल हीने फांसी दी जाएगी मार दिया जाएगा।motivational kahani hindi video

अब वह दोनों यह बात सुनकर दुख ही तो हो जाते हैं उनको कारागार में राजा डलवा देता है कारागार में दोनों जाने के बाद

 वह दोनों यह बात सुनकर दुखी तो हो जाते अब दुखी क्या हो जाते दुखी होकर भी क्या होगा उन दोनों को तो अब राजा ने सजा दे दी थी उनमें से जो एक आदमी होता है वह उस राजा से बोलता है आपके पास एक सफेद घोड़ा है ना तो राजा बोलता है हां है तो वह आदमी बोलता है मैं आपके उस घोड़े को उड़ा सकता हूं वह बोलता है सही में तुम उड़ा सकते हो तो हा मे उडा सकता हो। वह बोलता है।

मुसीबत मे कभी भी भागना नहीं और उसका डट कर सामना करें। Motivational kahani hindi |

तो वह आदमी बोलता है हां मैं आपका घोड़ा उड़ा सकता हूं अब राजा बोलता है कि तुम सही में उड़ा सकते हो तो वह बोलता है हां मैं उड़ा सकता हूं मैंने एक गुरु से विद्या सीख रखी मेरे पास एक जादुई विद्या मैं उसे किसी भी जानवर को उड़ा सकता हूं।मोटिवेशनल कहानी इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स

आप कहे तो मैं आपका घोड़ा भी उड़ा सकता हूं अब राजा यह सुनकर बहुत ज्यादा खुश हो जाता है कि मैं एकमात्र राजा होगा। जिसके पास उड़ने वाला घोड़ा होगा और अगर इसने मेरे घोड़े को उड़ा दिया तो मैं उसको छोड़ दूंगा यह बात सुनकर वह बहुत खुश हो जाता आदमी भी अब राजा से बोलता है तुम्हें कितने वक्त का टाइम चाहिए तुम कितने दिन में घोड़ा उड़ा दोगे तो वह बोलता है मुझे 3 महीने का टाइम चाहिए मैं 3 महीने में आपका घोड़ा उड़ा दूंगा अगर तू राजा बोलता है अगर घोड़ा नहीं होगा तो क्या होगा तो वह आदमी बोलता है मैं तो आपका अभी भी बंदी हूँ। 

क्योकि भागते वही लोग हे जो मुसीबत से डरते हे। motivational kahani

आप जो चाहे वह कर सकते आप मुझे फांसी दे दीजिएगा अगर आप का घोड़ा नहीं उड़ता है तो आप मुझे मर देना। राजा यह बात सुनकर सहमत हो जाता वह बोलता है ठीक है मैं तुम्हें 3 महीने का वक्त देता हूं अगर तुम्हें घोड़ा उडा दिया  तो मैं तुम्हें छोड़ दूंगा

आगे कि स्टोरी और भी मजेदार होने वाली हे। Motivational kahani hindi

अब अगले दिन उन दोनों को कारागार में डाला जाता है अब जब दोनों आमने सामने आते हैं तो जो पहला वाला होता है वह दूसरे वाले से बोलता है भाई तुझे भी मालूम है कि कोई घोड़ा उड़ा नहीं सकता तूने फिर राजा से झूठ क्यों बोला अगर उसे पता चल जाएगा तो क्या होगा तुझे तो वह मार देगा अब उस आदमी का जवाब सुनीए है क्या अगर आप इसे सुनेंगे और यह बहुत ही शानदार जवाब उन्हें जाकर आप इससे नहीं तो उसमें बहुत कुछ सीख चुकी है इसे अच्छे से सुनिगे और इसमें काफी सीख छुपी हे। अगर आपने सीख लिया तो यह आपकी आगे जीवन में बहुत काम आने वाली है

 

 अब वह पहले वाले आदमी से बोलता है कि सुनो मैंने अपने आप को चार आशा दि। पहली यह आशा थी की घोड़ा तो बूढ़ा हो चुका है कहो कल ही मर जाए या 6 महीने से पहले ही मर जाए। तो मे बच जाओगा। और दूसरी यह थी कि मैं कौन सा अमर हो कर आया हो मैं भी बुड्ढा हो रहा हूं धीरे-धीरे कहो मे नेचरल डेथ मर जाऊ कम से कम फांसी से तो बच जाऊंगा फांसी से तो बच जाऊंगा और तीसरी आशा राजा कौन सा जवान हे। शाला कल ही मर जाए और चौथी यह कि मैं तो फिर भी 6 महीने बात फांसी होंगी तेरी तो कल ही मृत्यु हो जाएगी मुझे कम से कम इस बात का तो संतोष रहेगा कि मैं तुझ से 6 महीने ज्यादा जिया हूं और पांचवी यह कि शायद घोड़ा उड़ाई दूं क्या मालूम कि घोड़ा उड़ हि जाय।Motivational kahani hindi 

 इस कहानी से शिक्षा शिक्षा यह मिलती है कि उस आदमी के सामने मृत्यु खड़ी थी फिर भी उसने अपना दिमाग चलाना नहीं छोड़ा अगर आपके सामने भी कोई बड़ी से बड़ी समस्या आ जा तो आप शांत होकर आंखें बंद कर कर सोचिए आपको उस समस्या का हल आपके अंदर ही मिलेगा और दिमाग को तो बिल्कुल शांत रखिए।Motivational kahani hindi 

 और समस्या का हल कभी भागने से नहीं होता अगर आप उस का डटकर सामना करेंगे तो उस समस्या का कोई ना कोई हल मिल जाएगा और अपने आप को कभी कमजोर मत समझना है कि आप सोचें अगर मैं यह नहीं कर पाऊंगा तो क्या होगा।

  देखे उसने अपने आपको 5 आशा दी ऐसे आपको भी सोचना है कि आप जीवन में बहुत कुछ बड़ा कर सकते हैं अगर यह कहानी आपको थोड़ी सी भी पसंद आई है तो नीचे पापा में सब्सक्राइब बटन आ रहा है उसे दबा दे और भी ऐसी मोटिवेशनल भरी कहानियां सुनने के लिए इस आपकी हि website सब्सक्राइब जरूर कर ले नीचे एक कमेंट कर दे क्योंकि ऐसी मोटिवेशनल कहानियां टाइम टू टाइम इस पर उपलब्ध कराई जाती है आप लोगों को बस एक छोटा सा माध्यम मोटिवेट करने का

Short Motivational story 15 hajar ki hajamat

2.grahak ki jaroorat ko samjo.

3.diwali syri 20 in hindi 

4.19 rupay ka chamatkar

ग्राहक कि जरूरत को समझो उस पर अपनी जरूरत मत डालो।short motivational stories in hindi with moral

आज मे जो कहनी आप लॉगो को सुनाने वाला हूँ। वो बहुत हि मजेदार और बहुत कुछ सीखने वाली और ये कहनी होने वाली हे। short motivational stories in hindi with moral ग्राहक कि जरूरत को समझो उस पर अपनी जरूरत मत डालो।short motivational stories in hindi with moral इस कहानी को पूरा जरुर पड़े इस कहनी से आप लोगों को इससे बहुत कुछ सीखने को मिलगा अगर एको कहानी थोड़ी सी भी पसंद आय तो एक कॉमेंट के दीजिये गा। और कमेंट मे बताओ इस कहानी से क्या सीखने को मिला आप लॉगो को।

 

short motivational stories in hindi with moral  

एक बार कि बात होती हे। एक परिवार दिल्ली का लालकिला घूमने जाता हे। और वो लोग और उनका परिवार भी साथ मे घूम रहा होता हे ग्राहक कि जरूरत को समझो उस पर अपनी जरूरत मत डालो।short motivational stories in hindi with moral    और उस परिवार मे एक औरत होती जो एक बाजार को देख कर वाहा पर चली जाती हे। अब वो औरत वाहा पर चली तो जाती हे लेकिन  उसे कुछ समज नहीं आ रहा होता हे कि मे क्या  खरीद कर ले जाओ तभी वो वाहा पर दिखती हे  कि यहाँ पर पक्षी बिक रहे हे । motivational stories with moral read more..

 उसे यह देखकर बहुत अच्छा लगता हे। कि चलो कुछ तो मिला लाना लायक चलो चलकर लेते हे। और वो वहा उस दुकान पर चली जाती हे। और वो उस दुकान पर जाने के बाद कहती हे। यहाँ पर तोता मिलेगा मुझे एक तोता लेना हे। अब वो जो दुकानदार् होता हे कहता हे। हा बिलकुल मिलेगा आपको कैसा तोता चाहिए। तो वो औरत बोलती हे आप कम से कम पहले दिखाए तो फिर मे बताओ कैसा चाहिए। तो फिर काफी अच्छे अच्छे तोते दिखाता हे। फिर भी उस औरत को कोई भी तोता पसंद नहीं आता हे वो और तोता दिखाता उसे कोई नहीं पसंद आता हे 

short motivational stories with moral in hindi

 फिर जो दुकानदर् होता हे।  वो एक आखरी तोता होता तो दुकानदार बोलता हे रूकये ज़रा ये कोई साधारण तोता नहीं यह तोता बोलता हे। तो वो औरत बोलती हे अच्छा ये तोता बोलता हे। तो कितने रूपए का हे ये तोता। बताओ। तो वो दुकानदार बोलता हे ये तोता पूरे 15 हज़ार रूपए का हे अगर लेना हे तो बताओ  तो औरत बोलती हे अच्छा ठीक हे। लो पैसे लाओ मुझे दे दो अच्छा ये बताओ ये तोता बोलेगा कब। जो दुकानदार होता हे। वो कहता हे अरे मैडम इसे घर तो लेकर जाओ कुछ दिन रखो तो तोता बोलेगा। ये सुनकर औरत बड़ी खुश बताओ मुझे बोलने वाला तोता मिल गया। अब वो तोते को लेकर घर पहुँच जाती हे। अब घर ओर तोते को 1 दिन बीत जाता हे और तोता ना बोला। अब वो यह देखकर गुस्सा हो जाती जी और उस दुकानदार् के पास वापस जाती हे। और कहती हे inspirational moral stories for students

inspirational moral stories for students

 ये तूने कैसा तोता दिया एक दिन बीत गया अभी तक क्यूँ  नहीं बोला तो दुकानदार बोलता हे अरे मैडम एक दिन से क्या होता हे अरे 2 4 दिन रखो फिर तोता बोलेगा। वो औरत उस तोते को लेकर वापस आ जाती हे। 2 दीन बीत गए 3 दिन बीत गए। लेकिन तोता ना बोला। अब वो यह देखकर और ज्यादा गुस्से मे कि अभी तक तोता ना बोला। वो औरत फिर दुकानदार के पास जाती हे। और कहती हे तुमने 2।4 दिन कहा था अभी तक तोता क्यूँ नहीं बोला। कि तुम जूट बोल रहे हो। फिर दुकानदार बोलता हे अरे मैडम तोता पिजरे मे हे कि बाहर हे तो औरत बोलती हे। नहीं तोता तो बाहर हि रहता हे। तो दुकानदार बोलता हे। तभी तो तोता बोल नहीं रहा हे। अरे उसके लिए एक नया अच्छा सा पिंजरा लेकर आओ जब तोता अपने घर मे रहे गा  तो बोल हि देगा। यह सुनकर वो औरत वाहा से चली जाती हे। और घर के पास एक दुखान से। सुंदर सा एक पिंजरा खरीदीती हे और उस तोते को पिंजरे मे डाल देती हे। तोते को एक दिन बीत जाता हे। तोता ना बोला। अब  

वो औरत और भी ज्यादा गुस्से मे फिर उस दुकान वाले के पास जाती हे और बोलती हे कैसा तोता दिया कि बोलता हि नहीं हे। अब मुझे ये तोता नहीं चाहिए तुम अपना तोता वापस ले लो। तो वो दुकानदार बोलता हे अरे मैडम पिंजरे के अंदर कोई बैठने कि जगह दे रखी हे! inspirational moral stories कि वो खाली पिंजरे मे बेटता हे। तो औरत बोलती हे नहीं उसमें कुछ भी नहीं खाली पिंजरा हे। फिर दुकानदार बोलता हे तभी तो तोता बोल नहीं रहा हे। उसमें एक डंडी लगा दो कुछ देर बैठे गा तो फिर बोलेगा। ये बात औरत सुनकर चली जाती हे। फिर उस पिंजरे मे वो एक स्टिक लगा देती हे फिर 1 दिन बीत जाता हे पर तोता ना बोला। फिर वो गुस्से से भर् जाती हे और उस दुकानदार के पास जाती हे। 

और उस दुकान वाले से बोलते हे। कि तेरा तोता तो बोलता हि नहीं हे। पिंजरे मे डाल दिया  बैठने के लिए स्टिक भी लगा दी फिर भी तेरा तोता तो बोलता हि नहीं हे। नहीं चहिए मुझे तेरा तोता रख लो अपने पास। तो फिर दुकानदार बोलता हे अरे मैडम रूको ज़रा मैंने जो काहा था वो तुमने किया औरत बोलती हे हा मैंने वो सब किया पर तेरा तोता तो बोलता हि नहीं हे। तो वो दुकानदार बोलता हे। ये करो जाकर अब तोता जरूर बोलेगा। तो वो औरत बोलती हे। अच्छा बताओ क्या करना हे। दुकानदार बोलता हे। कि अब तुम्हें यह करना हे जो पिंजरा लेकर आयी हो उसमें एक सीढी लगा जो नीचे करेगा जब उसका मनोरंजन होगा  तब तोता बोल हि देगा। तो वो औरत यह सुनकर चली जाती हे और उसी दुकान पर जाकर एक छोटी सी खेलोंने कि सीढ़ी ले लेती हे। और उस पिंजरे जाकर लगा देती हे। और जब अगले दी  वो औरत उठती जी तो पिंजरे मे दिखती हे कि वो को तोता था वो मर गया होता हे। अब वो औरत गुस्से से आग बबूला हो जाती हे और उस दुकानदार के पास जाकर कस के पिंजरे को पटक देती हे और कहती हे। लो तुम्हारा तोता तो मर गया । लेकिन तोता तो मर पर जाते जाते एक बात सिखा गया कि जहां से ये पिंजरा ये डंडी और ये सीढ़ी लेकर आय थे वाहा पर कुछ खाने को मिलता था शायद ले  जाते तो तोता बोल हि देता।short motivational stories in hindi with moral  

इस कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती हे।”:- कि ग्राहक कि जरूरत को समजो उसे अपनी जररूत मत दो कभी कभी क्या होता कि हम किसी से exceptions लगा लेते। और उसे हम अपनी इच्छा का वो सब कुछ देते हे जो हमें अच्छा लगता हे। और उसे वो देना भूल जाते जो उसे अच्छा लगता हे। और परिणाम स्वारूप क्या मिलता कि आपकी इच्छा पूरी नहीं या वो आपकी इच्छा पूरी करते करते खुद का अस्तित्व हि समाप्त कर लेते हे। दूसरों कि जररूत को समजो उस पर अपनी जररूत मत डालो। short Motivational story

New short moral stories in hindi

अगर यह कहानी आपको ज़रा सी भी पसंद आयी हे तो नीचे subcribe बटन को दबा दे। आपको इस website पर motivational और पौराणिक कहानिया से जुड़े कॉन्टेंट उपल्ब्ध कराए जाते हे । तो इसी लिए subscribe buttion प्रेस कर ले।

 

all post visit now

New motivational story| एक लड़की और उसके गुस्से से परेशान राज्य कि कहानी

2Motivation story part2 यह कहानी है भगवान से मिलने की!! 

3.Motivational story यह कहानी है भगवान से मिलने की जब भूत ने भगवान से मिला दिया

4.Best Motivational story | जो होता हे अच्छे के लिए हि होता हे । मोटिवेशन कहानी।

5. Bhoot ki kahani part2 || मोनी चुड़ैल एक खौफनाक घटना जो इसे देख लेता हे

6.मोनी चुड़ैल एक खौफनाक घटना जो इसे देख लेता हे ।।भूत प्रेत की कहानी 

7.Diwali sayri 50+ Diwali sayri  hindi motivational diwali wishes !

8.Motivational story|| अंतिम सत्य तो सिर्फ प्रेम हि हे। राधाकृष्ण motivation story

9.motivation kahani part2 का रोचक किस्सा पार्ट 2 । हनुमान जी कि वजह से अर्जुन को करनी पड़ी आत्मदाह करनी कोशिश।

diwali shayari in hindi Top 20 दिवाली कि सायरी हिंदी मे ।

 1.diwali shayari in hindi                     

 आपके जीवन दीपक का ऐसा दीदार हो ना कभी आपके जीवन मे दुःख आय। सिर्फ आपके जीवन मे खुशीयों का संसार हो। इसी लिए हम आपको कहते हे। हैपी दिवाली इन एडवांस।

diwali shayari in hindi

2.diwali shayari in hindi

diwali shayari in hindi

 love

पता नहीं जीवन मे पल पल कितने फूल खिलते हे। हम यही दुवा करते हे कि आपके जीवन मे हमेशा खुशीयो के फूल खिलते रहे। और हम आपसे यूही मिलते रहे। हैप्पी दिवाली इन अडवांस। 

diwali shayari in hindi

3.diwali shayari in hindi text

कभी मस्ती का कम ना हो ओवरफ्लो आपके जीवन मे कभी मनोरंजन ना हो लो। आपके जीवन मे भरपुर रहे फ्लो। और सदा मस्ती का शुरूर छाया रहे ओवरफ्लो। हैपी दिवाली।

4.diwali shayari in hindi for friends

इस बार दिवाली पर दुआ हे हमारी कि आपका हर सपना सच हो। दुनिया का ऊंचे से ऊंचे मुकाम को हासिल करें।  इसी लिए आपके साथ  हो आपकी वाली।  इसी लिए हम आपको बोलते हे सबसे पहले विश यू आ वैरी हैप्पी दिवाली। diwali sayri in हिंदी

diwali shayari in hindi

5.diwali shayari in hindi for wife

“दिवाली के दियो कि रोशनी से जगमागता आपका आंगन हो।”फुलझडीओ कि रोशनी से आसमान रोशन हो”। “और आपके जीवन मे ऐसे  जूम कर आय ये दिवाली। ”कि आप और आपके पूरे परिवार मे हर तरफ खुशीयों का मौसम हो।

diwali shayari in hindi

6.diwali shayari in hindi 2020

हम दुआ मांगते हे आपके लिए अपने भगवान से। हम बस यही चाहते हे। आपके जीवन खुशिया भारी ईमान से। सब इच्छा पूरी हो आपकी। आप हर दिवाली इसी तरह मुसकुराते रहे दिल और जान से। Happy Diwali that leads you on the road of Success

diwali shayari in hindi

7.diwali shayari in hindi images download

आपके जीवन मे सुनहरे फूल खिलते रहे। जीवन ने कभी ना हो आपका काटो से सामना।

आपकी खुशयों से भारी रहे जिंदगी। हर पल हो आपका सुनेहरा और ना हो आप पर किसी भी बंधन का पहरा। happy diwali in advans.

              8.दिवाली शायरी इन हिंदी

हर दिवाली आपके लिए यही दुआ हे मेरी आपका हर सपना पूरा हो। इस दिवाली आप अपने हर लक्ष्य को हासिल करें। सोहरत कि बुलंदियों पर बस सिर्फ आपका नाम हो। हैपी दिवाली इन एडवांस।

      9.diwali attitude shayari in hindi

इस दिवाली आप अपने आप को इक वचन दीजिये। और कभी समय को वेस्ट मत करें क्योकि समय बहुत कीमती होता हे। इस दिवाली आप यही वचन लीजिये। हैपी दिवाली इन एडवांस।

      10.best diwali shayari in hindi

दीपो कि आभा से जगमागता आपका जीवन हो। आपको मिले खुशीयो का संसार। आप अपने पूरे जीवन मे मत करना बुरा वहवर आपको खूब खूब बधाई हो ये दिवाली का त्यौहार। diwali sayri in hindi

        11.diwali shayari for best friend in hindi

जलते रहे दीप और जगमगाते रहे आप। आपको हमेशा हम आते रहे याद। आपसे कभी ना जुदा हो आपके जीवनसाथी का साथ। आप युहीं मनाते रहे। दिवाली का त्यौहार लेकर हाथो मे हाथ। हैप्पी दिवाली इन एडवांस।

           12.diwali wishes in hindi shayari download

आयी हे दिवाली आपके साथ हो आपकी घर वाली। खुशिया मनाओ और धूम मचाओ। और सभी को साथ मे खुशिया बाटते रहो और इसी तरह दिवाली का त्यौहार मनाओ। happy diwali sayri in hindi

    13.happy diwali shayari in hindi

मस्ती छाई दिवाली आयी रंगों कि रंगोलियां लाई। दीप जलाये धूम मचाय्  पटाके जलाये। आयो सब मिलकर खुशीयो से दिवाली बनाए।

हैपी दिवाली इन एडवांस।

   14. diwali shayari hindi image hd

दिवाली के इस मंगल अवसर पर। आप और आपके पूरे परिवार कि सभी परेशानी दूर हो। और आपकी झोली मे खूब सारी खुशिया दे। और ऊपर वाला दुःख और कष्ट हर ले। हैप्पी दिवाल इन एडवांस। 

      15.diwali shayari hindi image hd

diwali shayari in hindi image

आप और आपकी दोस्ती इस कदर हे हमें प्यारी। जिस तरह बिना सागर के मछली प्यारी।   अब ना मेरी भगवान से कुछ खोयाइस हे। आपकी और मेरी इसी कदर दोस्ती बनी रहे बस यही आपसे गुजारिश हे। हैपी दिवाली।

          16.दीपावली पर कविता शायरी

मेरी तरफ से सभी लोगों को देते हे शुभकामनाये आपके जीवन मे खुशिया बनी रहे  यही भगवान से दुवांए। हैपी दिवाली।

          17. दीपावली शायरी डाउनलोड

हर बांध खुशी हो साथ,

कभी दमन न हो खली

हम सब के तराफ से,

आपको दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएँ

          18..diwali shayari in hindi

हों1तों पे हांसी, आंखों में खुशी

गम का na ho,

ये “दिवाली” लाए आप की जिंदगी मैं इतनी खुशियां,

जिस्की शाम न हु.

               19.diwali sayri in hindi wishes

Aai aai Diwali aai,

Saath mein kitni khushiya laayi,

Dhoom machao, mauz manao,

Aap sabhi ko Diwali ki badhai.   

          20.diwali shayari in hindi

Aai aai Diwali aai,

Saath mein kitni khushiya laayi,

Dhoom machao, mauz manao,

Aap sabhi ko Diwali ki badhai.   

         21.diwali shayari in hindi

मैं आई दिवाली, साथ लाए इतनी खुशियां,

धूम मचाएं, मस्ती करें, आप सभी को दीपावली की शुभकामनाएं।

                        Click here..👍

प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ।19 रूपए का चमत्कार short Motivational story



प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ

short Motivational story।

 एक गाँव होता जहां पर एक गरीब परिवार रहता होता हे। उस परिवार मे कुल 4 लोग थे । जिसमें माता पिता और उनके दो बच्चे। होते हे। अब वो परिवार इनता गरीब होता हे कि उसके पस खाने के भी पैसे नहीं होते हे। और जो उस घर का मालिक होता हे। क्योकि वो सब लोग किराये के घर मे रहते थे। अब किराये देने कि भी पैसे नहीं होते हे। अब उनका जैसे तैसे घर चल रहा होता हि हे कि एक दिन अचानक उनके लड़के कि तबियत खराब हो जाती हे। और धीरे धीरे और ज्यादा खराब होने लगती हे। short Motivational story

अब जब उनके माता पिता अपने लड़के को डॉक्टर के पास् ले जाते हे। अब डॉक्टर जब उस लड़के कि जांच करता हे तो उनके माता पिता को बताता हे कि उस लड़के कि हालत बहुत ज्यादा खराब हे अगर इसका जल्द इलाज नहीं कराया गया तो यह मर भी सकता हे। क्योकि इसके दिल मे छैद हे और इसका जल्द से जल्द इलाज करना होगा। तो उसके माता पिता बोलते हे मेरे पास इतने पैसे भी नहीं हे कि हम इसका इलाज करा सके। अब डॉक्टर साहब आप हि बताए कि क्या करें तो डॉक्टर बोलता हे कि फिर इसका इलाज नहीं हो सकता जब आप पैसे लेकर आएंगे तब इसका इलाज हो पायेगा। और उसमें भी पक्का नहीं हे कि ये बच जयेगा। अब ये बात सुनकर उनके माता पिता। बहुत ज्यादा दुःखी हो जाते हे। कि अब मेरे लड़के का क्या होगा। अब वो लोग अपने लड़के को लेकर घर चलें जाते हे।प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ

अब घर पहूचने के बाद क्योकि उनकी एक लड़की भी होती हे। और वो घर पर उनका इंतजार कर रही होती हे। जैसे हूँ सभी लोग घर पर पहुचते हे। तो उनकी छोटी सी बच्ची पुछती हे क्या भईया ठीक हो गए। तो उनके माता पिता बोलते नहीं ठीक होए। तो लड़की बोलती हे। तो फिर बताओ कैसे ठीक होगे। तो फिर उनके माता पिता बोलते हे। अब वो कभी नहीं ठीक होंगे। अब उन्हें कोई चमत्कार हि बचा सकता हे। लड़की इतना सुनके वाहा से चली जाती हे। और अपनी गुल्लक लेती हे। और अपने आस पास के दुकानों मे चली जाती हे। प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ

प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ



फिर वो पहली दुकान मे जाती हे और पुछती हे। कि यहाँ कोई चमत्कार मिलेगा। तो जो दुकानदार होता हे वो बोलता हे बेटा कैसा चमत्कार यहाँ कोई चमत्कार नहीं मिलता हे। प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ

तुम आगे जाकर पूछ लो शायद वाहा मिल जये। तो वो दूसरी दुकान मे जाती हे और और पुछती हे यहाँ पर कोई चमत्कार मिलगा तो वाहा का दुकानदार बोलता हे कि कैसा चमत्कार बेटा यहाँ कोई चमत्कार नहीं मिलता तो लड़की बोलती हे कि आपको कितना पैसा चाहिए बस आप मुझे चमत्कार दीजिये। दुकानदार बोलता हे। नहीं यहाँ नहीं मिलेगा। अच्छी प्रेणादायक कहानियाँ

तो वो लड़की आगे जाती हे और फिर वही चीज़ पुछती हे। ऐसे ऐसे करके वो कई सारी दुकानों मे जा जा कर पुछती हे। पर उसे कोई नहीं मिलता जो उसे चमत्कार ला कर दे। अब वो लड़की यह सोचकर बहुत ज्यादा दुःखी हो जाती हे। कि अब मेरा भाई कैसे ठीक होगा। अच्छी प्रेणादायक कहानियाँ


‌फिर वाहा पर एक आखरी दुकान बाकी होती तब वो लड़की वाहा पर जाती हे और अच्छी प्रेणादायक कहानिया

Best motivational story in hindi


‌यहा पर कोई चमत्कार मिलेगा। तो वो दुकानदार बोलता हे कैसा चमत्कार बेटा यहाँ कोई चमत्कार नहीं नहीं मिलता। यह सुनकर लड़की और भी ज्यादा उदास हो जाती हे और वाह पर खड़े होकर रोने लगती हे। और जब वो लड़की वाहा पर खड़े होकर रोने लगती हे तो उसी दुकान एक आदमी खड़ा होता हे जब वो उस लड़की को रोते देखता हे। उसके पास जाकर पूछता हे। क्या हुआ बेटा क्यूँ रो रहे हो बताओ मुझे। तो वो लड़की बोलती हे। मे यहाँ पर चमत्कार लेनी आयी थी। और यहाँ पर मुझे कहीं नहीं मिला। तो वो आदमी बोलता हे कि। बेटा ये बताओ तुमसे किसने कहा कि चमत्कार यहाँ मिलेगा। तो वो पूछ्ता हे अच्छा बताओ तुम्हें किस लिए चमत्कार चाहिए बताओ। तुम्हें मे लाकर दूँगा। तो वो लड़की खुश हो जाती हे। बोलती हे हे अच्छा आप। लाकर दोगे। तो वो आदमी पूछ्ता अच्छा बताओ क्या हुआ हे जो तुम्हें चमत्कार चाहिए।   अच्छी प्रेणादायक कहानियाँ

Best motivational story in hindi

  अच्छी प्रेणादायक कहानियाँ  फिर लड़की बताती हे। कि मेरे भाई कि तबयत बहुत ज्यादा खराब हे। अब उसे कोई चमत्कार हि। बचा सकता हे। तो इसी वजह मे चमत्कार लेनी आयी हूँ। आप बताए कितने का मिलेगा गा चमत्कार मेरे पास बहुत सारा पैसा हे। तो वो   आदमी बोलता अच्छा बताओ तुम्हारे पास् कितना पैसा हे। तू वो लड़की अपनी गुल्लक तोड़ देती हे। उसमें से सारा पैसे निकालकर उस आदमी को दे देती हे। और जब वो आदमी उस पैसे को गिनता हे। तो उसमें मात्र 19 रूपए निकलते हे। तो वो आदमी बोलता हे हा बेटा तुम्हारे पास पर्याप्त पैसे हे। इससे तुम्हारा। भाई ठीक हो सकता हे। चलो मुझे अपने घर ले चलो मे तुम्हारे भाई को ठीक कर दूँगा। फिर वो लड़की उसे अपने घर ले जाती हे और उसका भाई ठीक हो जाता हे। और वो जो आदमी होता हे और वो कोई नहीं एक डॉक्टर होता हे।short Motivational story

Best motivational story in hindi

 short Motivational story  कहते नहीं हे कि बच्चे भगवान का रूप होते हे। और वो चांहे कुछ भी कर सकते हे। अगर बच्चे कर सकते हे तो आप क्यूँ नहीं आप लोग भी कोशिश करेंगे। तो आपको कोई पीछे नहीं बस अपना पूरा सामर्थ लगा कर कोशिश करें। कभी हर नहीं माने। short Motivational story

प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ
प्रेणादायक हिंदी कहानियाँ

Best motivational story in hindi

किसी के जैसा बनने और बराबरी मे अंतर। Top1 motivational story in hindi for success

 किसी के जैसा बनने और बराबरी मे अंतर। motivational story in hindi for success 


motivational story in hindi for success
motivational story in hindi for success

किसी को देखकर उसके जैसा बनाने कि कोशिश ना करें। क्योकि आप के जैसा भगवन् ने दूसरा बनाया हि नहीं। जो आपके पस हे। वो परे विस्व मे किसी के पास नहीं हे। इसीलिए किसी को देखकर उसके जैसा बनाने का प्रयास ना करें। अन्यथा आप खुद का अस्तित्व खोदेगै और सबसे पहले अपनी सर्वनाश कर लेंगे। तो इस वजह से किसी बराबरी करने कि कोशिश ना करें। और मे आज आप लॉगो को ऐसी हे एक   motivational story in hindi for success कहनी बताने वाला हूँ।

best motivational story in hindi 

आज मे आप लॉगो को ऐसी हि एक कहानी सुनाने वाला हो। किसी को देखकर उसके जैसा बनाने पर  क्या हो सकता हे। अगर आपको इसमें इंट्रस्ट हे तो इसे पूरा पड़े यह स्टोरी आपको बहुत कुछ सिखाने वाली हे। और  आपके जीवन मे यह सिख बहुत कम आने वाली हे। best motivational story in hindi

motivational story in hindi for success
Top1 motivational story in hindi for success 

तो चलये  इस कहानी को स्टार्ट करते हे तो एक  आदमी होता हे और वो बहुत गरीब होता और उसकी एक पत्नी और दो बच्चे होते हे। और वाह अपने घर को चालने के लिए पहाड़ तोड़ने का काम करता था। लेकिन् आप लोग हि अगर एक हि काम को बार बार करेंगे तो बोर हो जाएँगे। अब वो आदमी एक हि काम को बार बार करके बोर हो चुका था। अब जब बोर हो चुका था तो  वो बिना मर्जी के काम को करता था। अब किसी और को कोई काम करते देखता तो सोचता था कि  शायद मे भी ये काम करता होता तो कितना अच्छा होता अब वो जिसको भी देखता तो यही सोचता।

best motivational success story in hindi

तो एक दिन् वो सो रहा होता हे। तो इसके सपने मे भगवान आ जाते हे। और उसे एक वरदान देते हे। कि तो जो सोचे गा तो वो बन जाएगा। अब वाह यह motivational story in hindi for success अब जब उसे भगवान वरदान मिला चुका था तो वाह यह सोचकर बहुत खुश था अब वो सुबह उठकर जब अपने काम पर जा रहा था। तो उसने देखा वाहा पर उस रास्ते से एक मंत्री जा रहा था अब वो क्योकि मंत्री था तो उसके पीछे 10,12 लोग और जो मंत्री अपना हाथ उठाकर चल रहा था अब जो  आदमी था वो जब ये देखता हे कि उस मंत्री कि इतनी ठाट तो वो आदमी सोचता हे कि कास मे ये मंत्री होता तो कितना अच्छा होता। अब वे आदमी जैसे हि यह सोचता हे तुरंत वी मंत्री बन जाता हे। आगे जो होता हे वो motivational story in hindi for success

 अब वो मंत्री तो बन जाता हे। और मंत्री बनने के बहुत खुश हो जाता हे। लिखें वो उसकी ख़ुशी कुछ ज्यादा देर तक नहीं चलती। थोड़ी देर बाद हि। वाहा से एक राजा जा रहा होता अब वो क्योकि  राजा होता तो उसके अलग हि ठाट होते हे राजा के हजारों सैनिक और मंत्री चल रहे होते। और उसकी जय जय कार कर रहे होते। अब जैसे हि वो आदमी देखता हि। कि कोई मंत्री से भी बड़ा हो सकता हे। कि उसके हाथ मे पूरा राज्य और उसके पास इतनी बड़ी सेना। और इतना सारा धन। कास मे राजा होता तो कितना अच्छा होता। अब उसके सोचने कि हि देरी थी वो राजा बन जाता हे। अब वो राजा बनकर बहुत खुश होता हे कि इस पूरे राज्य मे मेरे बराबर कोई नहीं हे। लेकिन उसकी यह खुशी कुछ ज्यादा देर तक नहीं चलती। यह motivational story in hindi for success पूरा जरूर पढ़े। 

Top motivational story in hindi for success
Top motivational story in hindi for success 

अब वो आदमी राजा बनकर बहुत खुश था। लेकिन जब वो रास्ते मे चल रहा होता हे तो। अब वो राजा था इसी वजह उसके पीछे सैनिक और वो खुद रथ पर चल रहा होता हे। लेकिन ऊपर से धूप पड़ती हे। क्योकि धूप तो तेज थी वाहा पर जितने लोग होते हे। वो सब धूप से परेशान होते हे अब यह देखकर बहुत चकित हो जाता हे। कि मे तो राजा हो और किसमें इतना दम जो मुझे परेशान कर रहा हे। motivational story in hindi for success  तो वो आदमी जैसे हि ऊपर देखता हे तो सूरज कि धूप उस पड़ रही होती हे। तो वी सूरज के देखते हि कहता हे सूरज तो बहुत सकतीसाली हे। जो मुझ जैसे राजा को परेशान कर दिया। कास मे सूरज होता तो कितना अच्छा होता। अब वो सूरज बन जाता हे।

सूरज तो बन जाता हे पर ये खुशी भी सभी के तरह कुछ ज्यादा देर तक नहीं चलती हे। कुछ देर के बाद तेज हवा चलती हे। और बादल उड़कर सूरज के सामने आ जाते हे और उसके प्रकाश को रोक देते हे। तो फिर वो बोलता हे। कि कौन हे जिसने इस ब्रमांड के सबसे ताकतवर सूरज के प्रकाश को भी रोक दिय। तो जैसे हि देखता हे। कि सूरज के सामने बादल आ गया हे।और उससे उसका प्रकाश रुक गया हे। तो वाह सोचता हे। यह तो बहुत ताकतवर हे जिसने सूरज को भी छुपा दिया। कास मे ये बादल होता तो कितना अच्छा होता अब वो बादल बन जाता हे। लेकिन उसकी ये खुशी भी ज्यादा देर तक नहीं चलती हे। अब जब वो बादल बना होता हे। तो मस्त सूरज के सामने खड़ा होकर उसके प्रकाश को रोक रहा होता हे। फिर अचानक से एक तेज हवा चलती हे। उस बादल को उडा ले जाती हे। अब वो सोचता हे ये कौन हे जिसने मुझे भी हिला दिया। कास मे ये बन जाता तो कितना अच्छा होता। अब motivational story in hindi for succesरहा

वो हवा बन जाता हे। अब वो हवा बनकर मस्त इधर से उधर घूम रहा होता हे। मस्त घूम हि रहा होता हे तब उसके सामने एक बड़ा सा पहाड़ आ जाता हे और पहाड़ से टकराकर दो भागो मे बट जाता हे तो सोचता हे ये पहाड़ तो बहुत ताकतवर हे। जिसने  मुझे 2 भागो मे बाट दिया। कास मे ये पहाड़ होता तो कितना अच्छा होता। अब तो सोचने कि देरी थी वो पहाड़ बन जाता हे। अब वी पहाड़ बनकर आराम से एक जगह बैठा  होता हे तो अचानक से उसे एक दर्द सा महसूस होता हे। तो वाह सोचता हे ये कौन हे जो मुझे दर्द दे रहा।    लो आ गए कहानी के एंड मे आगे पड़े ये कहानी मे जो शिक्षा छुपी होइ हे उसे जरुर आपने जीवन मे शामिल करें motivational story in hindi for success और इस स्टोरी को पूरा पड़े नीचे।motivational story in hindi for success

तो वो देखता हे उस पहाड़ पर एक आदमी होता हे। जो उस पहाड़ को छैनी और हतोडे से उस पहाड़ को तोड़ रहा होता हे। तो वाह सोचता हे। ये आदमी कोन जो सबसे ताकतवर पहाड़ को भी दर्द दे रहा हे। कास मे ये आदमी होता तो कितना अच्छा होता। तो सोचने कि हि देरी थी वे पहाड़ तोड़ने वाला बन जाता हे। अब आप ये ध्यान दीजिये। कि जब उसने स्टाट किया था तब वी कहा था। और अब वो कहा हे। पहले भी वो पहाड़ तोड़ने का काम करता था। घूम फिर के भी उसी पर आ कर अटक गया। और सभी कि भी जिंदगी मे भी यही होता हे लोग दुसरो को देखकर उसके जैसा बनने के चककर मे अपना समय और अपना आगे बढ़ने का रास्ता भी स्वम बंद कर देता हे। अगर वो आदमी चाहता तो इन सब मे समय वैस्ट करने कि जगह अपने काम पर ध्यान देता तो कहा से कहा होता। और उसे वरदान का भी कोई लाभ नहीं हुआ। 

शिक्षा।:- तो अपने कम पर हि ध्यान दे। और किसी कि बराबरी करने बारे मे सोचना छोड़ दे। और भगवान भी उनका साथ देते हे। जो स्वम आगे बढ़ना चाहते हे। 

short motivational story in hindi for success

ग्राहक कि जरूरत को समझो उस पर अपनी जरूरत मत डालो।short motivational stories in hindi with moral